6 Disadvantages of Cryptocurrency in Hindi : जानिए क्या नुकसान हैं क्रिप्टोकरेंसी के

Disadvantages of Cryptocurrency : एक ऐसी करेंसी जिसका कोई अस्तित्व नहीं है, जिसे ना तो देखा जा सकता है ना हीं छुआ जा सकता है। जी हां हम बात कर रहे हैं, Cryptocurrency की। जो कि एक डिजिटल पेमेंट सिस्टम है और वर्तमान में इसे खास तौर पर इसलिए लांच किया गया है ताकि यह फाइनेंशियल इंफ्रास्ट्रक्चर में क्रांति ला सकें। यह वर्तमान समय का सबसे अनोखा करेंसी है, जिसके बारे में हम बात करेंगे। आज हम जानेंगे कि क्रिप्टोकरंसी क्या है, Cryptocurrency के फायदे क्या है और इन के नुकसान क्या है (Disadvantages of Cryptocurrency) तो चलिए बिना देर किए इस पोस्ट को शुरू करते हैं –

Disadvantages of Cryptocurrency

पिछले कुछ वर्षों के अंतर्गत Cryptocurrency काफी पॉपुलर हो गया है और इसकी जानकारी बहुत लोगों को हो चुकी है लेकिन यहाँ पर हम Disadvantages of Cryptocurrency के बारे में चर्चा करने वाले हैं।

हालांकि Cryptocurrency की शुरुआत सबसे पहले साल 2019 में हुई थी, जो कि उस समय केवल बिटकॉइन हुआ करती थी। वैसे तो वर्तमान में बिटकॉइन के अलावा भी कई अन्य Cryptocurrency मार्केट में मौजूद हैं। जैसे- Litecoin, Ripple, Ethereum, Redcoin आदि और इनका इस्तेमाल लोग कर रहे हैं।

क्रिप्टो करेंसी के नुकसान (Disadvantages of Cryptocurrency in Hindi)

Disadvantages of Cryptocurrency : क्रिप्टोकरंसी के कई अनगिनत फायदे अवश्य है, लेकिन इनके कुछ नुकसान भी हैं। जो जानना बहुत ज़रूरी होता है खास तौर पर जब आप क्रिप्टोकरंसी पर इन्वेस्टमेंट कर रहे हैं या काफी ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं। तो आइए जानते हैं, इसके नुकसान (Disadvantages of Cryptocurrency) क्या है –

  • क्रिप्टोकरंसी में सबसे ज्यादा हैक करने का खतरा रहता है हालांकि यह बात सही है कि ब्लॉकचेन को हैक करना बहुत मुश्किल काम है क्योंकि इनमें काफी तगड़ा सिक्योरिटी सिस्टम होता है लेकिन इसके बावजूद क्रिप्टोकरंसी में कोई मालिक नहीं है इस पर किसी को थोड़ी नहीं है इसलिए हैकिंग होने की संभावना भी उतनी ही होती है।
  • क्रिप्टो करेंसी के नुकसान की बात करें तो यह एक virtual currency है यानी कि इसका कोई भौतिक अस्तित्व नहीं है। इसलिए क्रिप्टोकरंसी का कभी मुद्रण नहीं किया गया है यानी कि नोट कभी भी इस करेंसी के नहीं छापे जा सकते और ना ही इसके बैंक में अकाउंट या पासबुक बनाए जा सकते हैं।
  • यदि कभी ट्रांजैक्शन के दौरान गलती हो जाए और आपकी क्रिप्टोकरंसी किसी और के पास चले गए तो वह वापस नहीं आ सकते, क्योंकि इसे वापस मांगा ही नहीं जा सकता इसलिए इससे बहुत बड़ा घाटा हो सकता है।
  • जैसा कि सबको पता है क्रिप्टोकरंसी पर किसी के authority नहीं है इसलिए इसकी कीमत में कभी बहुत ज्यादा उछाल देखने को मिलता है, तो कभी इसकी कीमत बहुत नीचे गिर जाती है इसलिए इसमें इन्वेस्टमेंट करना बहुत रिस्की होता।
  • रिपोर्ट की माने तो क्रिप्टोकरंसी बहुत से गलत कामों को बढ़ावा भी देता है। जी हां क्रिप्टोकरंसी का इस्तेमाल ब्लॉक सप्लाई, हथियार बनाना, कालाबाजारी, खरीद-फरोख्त जैसी कामों में भी किया जा सकता है, क्योंकि इसका ट्रांसलेशन करना बहुत आसान है।
  Opensea क्या है? | What is Opensea in Hindi

क्रिप्टोकरंसी के फायदे (Advantages of Cryptocurrency)

Cryptocurrency यानी वर्चुअल करेंसी के कई अनगिनत लाभ है जिनके बारे में हम जहां बात करने वाले हैं जैसे कि –

  • खास तौर पर Cryptocurrency के इस्तेमाल से उन लोगों को अधिक फायदा होता है जो अपने पैसे छुपा कर रखना चाहते हैं क्योंकि पैसे छुपाने के मामले में Cryptocurrency सबसे अच्छा प्लेटफार्म है।
  • Cryptocurrency धोखाधड़ी से होने के कारण इसमें धोखाधड़ी जैसी चीजें नहीं होती है और होने की उम्मीद भी बहुत कम होती है।
  • Cryptocurrency के द्वारा ऑनलाइन शॉपिंग या पैसे का लेनदेन बहुत आसानी से कर सकते हैं क्योंकि ज्यादातर क्रिप्टोकरंसी के वॉलेट होते हैं।
  • Cryptocurrency पर किसी का भी authority नहीं होने के कारण इस पर किसी चीज का फर्क नहीं पड़ता है जैसे नोटबंदी या करेंसी का मूल्य घटना आदि।
  • Cryptocurrency का इस्तेमाल पूरी तरह से सुरक्षित है लेकिन इसके लिए ध्यान रहे आपको ऑथेंटिकेशन रखना जरूरी है ऐसा इसलिए क्योंकि यह मुद्रा ब्लॉकचेन पर आधारित है।
  • क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्टमेंट करना प्रॉफिटेबल होता है क्योंकि क्रिप्टोकरंसी की कीमत में बहुत तेजी से उछाल आता है।

FAQ

1 . क्रिप्टो करेंसी क्या है?

Cryptocurrency, कंप्यूटर एल्गोरिथ्म (Computer algorithm) के द्वारा बनाई गई एक मुद्रा है।

2 . क्रिप्टोकरंसी की शुरुआत सबसे पहले कब की गई थी?

क्रिप्टोकरंसी की शुरुआत सबसे पहले साल 2019 में की गई थी।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने Disadvantages of Cryptocurrency (क्रिप्टो करेंसी के नुकसान) के बारे में जाना है साथ ही साथ हमने यहां क्रिप्टोकरंसी किया है और क्रिप्टोकरंसी के फायदे क्या है उन पर भी चर्चा की है। उम्मीद करते हैं आपको आज का यह पोस्ट अच्छी तरह से समझ आ गया होगा यदि फिर भी इस विषय (Disadvantages of Cryptocurrency) से संबंधित आपको प्रश्न पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट के माध्यम से आप हमसे संपर्क कर सकते हैं और यदि आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो कृपया इसे जरुर शेयर करें।

Leave a Reply